Clean Lakhnadon Vs District Lakhnadon

क्या है आपकी पहली जरुरत: जिला लखनादौन या स्वच्छ लखनादौन 

सभी को ख़ुशी है कि, मध्य प्रदेश की सबसे पुरानी तहसील लखनादौन अपनी स्थापना के १०० साल पूर्ण कर चुकी है। लखनादौन तहसील अखंडित म.प्र की सबसे पुरानी एवं क्षेत्रफल में सबसे बडी आदिवासी तहसील है। जिसका गठन 1890 में किया गया था और यही मुख्य कारण है कि लखनादौन को जिला बनाने की मांग अब जनआंदोलन का रूप ले रही है। दिल्ली के अन्ना आंदोलन की तरह लोग जिला की मांग को लेकर अतिसक्रिय दिखाई पड़ रहे हैं।  

अब नजर डालते हैं इसके दूसरे पहलु पर, वर्तमान में लखनादौन, जिला सिवनी में आता है। स्वछता की दृष्टी से लखनादौन जिला सिवनी से कंही अधिक साफ है। पिछले 25 वर्षों में मैंने कभी भी जिला सिवनी के राज्य परिवहन बस स्थानक और रेलवे स्टेशन को साफ सुथरा नहीं पाया। विकास के वायदों के बाद भी लखनादौन की वर्तमान स्थिति नीचे दिए गए चित्र से समझ आती है।



इस चित्र में साफ है , बिना पार्किंग, बिना कूड़ादान, अतिक्रमण और बाहर लटकते यात्रियों की बसों के साथ आप जिला लखनादौन का सपना देख रहे हैं। न लखनादौन में स्वच्छ पीने का पानी है, न ही स्वच्छ सरकारी अस्पताल है, न स्वच्छ सुलभ शौचालय और न ही विद्यालयों में स्वच्छ बाथरूम ; मैं पूछना चाहता हूँ क्या है आपकी पहली जरुरत-- जिला लखनादौन या स्वच्छ लखनादौन।

क्या है सफाई महत्त्व इसे जानने के लिए मेरे यू टुब के वीडियो https://www.youtube.com/watch?v=sbEEARLiNDQ को देखे और फेसबुक https://m.facebook.com/profile.php?id=379048758937490&ref=content_filter

में क्लीन लखनादौन को ज्वाइन करें। अंत में कुछ सुझाब देना चाहूंगा कि -
1. अनूपपुर , अलीराजपुर जैसे अपरिचित और छोटे जिलो से अच्छा हैं कि गर्व करें कि हम सबसे प्राचीन तहसील के निवासी हैं।
2. जंहा सच्चाई और सफाई है वंहा ईश्वर का निवास होता है चाहे आप जिला में रहो या तहसील में।

3. जन आंदोलन करें कि कोई खुले में कोई शौच न करे , कोई अपने नगर को गन्दा न करे, छोटे से लखनादौन में पॉलिथीन की जगह थैले को बढ़ावा मिले।


The English translation of this blog will be posted soon. follow me at twitter @kamlehgolhani and on Google plus +Kamlesh Golhani


Comments